\

Book Fraud

Complain ID : CCN035400   36  

Company / Brand Complaint Date: November 9, 2022
  • State :  Haryana
  • City :  Hisar
  • Address: Main Gali, Mangali Aklan, H.No. 105
मैंने प्राचीन भारत नवीन सर्वेक्षण पप्पू सिंह प्रजापत द्वारा लिखित एक पुस्तक खरीदी राजस्थान के जोधपुर के जय विजय बुक डिपो से परंतु वह पुस्तक मुझे डिफेक्टेड तथा फटी हुई मिली मैंने उनसे बात की तो उन्होंने मुझे रिफंड कर दिया तथा मैंने पुस्तक वापस भेज दी उसके एक हफ्ते बाद तकरीबन मैंने सिम पुस्तक राजस्थान के जोधपुर के ही राजदीप बुक डिपो से खरीदी परंतु एक बार फिर मुझे यह पुस्तक डिफेक्टेड तथा फटी हुई हालत में ही मिली मैंने उन्हें कॉल कि उन्हें समझाया परंतु उन्होंने मुझे कोई खास रिस्पांस नहीं दिया उसके बाद मैंने पुस्तक के लेखक पप्पू सिंह प्रजापत से कॉल पर बात की उन्होंने कहा कि हम आपको नहीं पुस्तक भेज देंगे ₹200 में आप पुरानी वाली को या तो अपने पास रखो या उसको बेच दो। मैंने फिर से वह पुस्तक दोबारा ऑर्डर की और पप्पू सिंह प्रजापत जो कि पुस्तक के लेखक हैं और राजदीप बुक डिपो दोनों से बात की कि यह नई बाइंडिंग में पुस्तक है ना कंफर्म किया उन्होंने मुझे कहा कि हां यह नई बंडिंग की पुस्तक है। इस बार यह नहीं फटेगी आपको मैं अपने हाथों से बिल्कुल नहीं पुस्तक भेजूंगा परंतु मुझे आज यानी कि 9 नवंबर को यह पुस्तक प्राप्त हुई है और यह पुस्तक फिर से मुझे डिफेक्टेड है तथा फटी हुई ही मिली।
मैंने पुस्तक के लेखक पप्पू सिंह प्रजापत से कॉल पर बात की उन्होंने कहा कि आप यह पुस्तक हमें वापस भेज दीजिए तथा हम आपको नहीं पुस्तक भेज देंगे परंतु जब मैंने यह पूछा कि इस पुस्तक के डिलीवरी चार्ज कौन देगा तो उन्होंने कहा कि वह आप ही भुगतान करेंगे अर्थात मुझे वह पुस्तक डिलीवरी चार्ज प्लस में वापिस भेजने के डिलीवरी चार्ज भी झेलने पड़ेंगे।
उन्होंने बाद में मुझसे तैश मैं बात की और मुझे कहा कि आपको पता है कि रिसर्च पर और बुक की लिखाई छपाई पर कितना खर्च आता है इस पुस्तक की डिमांड ज्यादा थी तथा कागज की कमी हो गई थी इस वजह से किसी दूसरे कागज के साथ पुस्तक को छापना पड़ा जो कि इतना अच्छा नहीं था और बुक की बाइंडिंग और चिपाई में दिक्कत हो गई जिससे बुक कमजोर हो गई और मोटी हो गई और यह 400 500 पीस छपे हैं हम जैसे तैसे करके इनको निकाल रहे हैं।
उन्होंने मेरी समस्या का कोई भी अलग नहीं किया है ना तो वह मुझे पुस्तक का रिफंड दे रहे हैं और ना ही मेरी पुस्तक को मुझे बदलकर नहीं बाइंडिंग तथा अच्छी तरह नहीं बुक नहीं दे रहे हैं।
यह लेखक तथा बुक डिपो विद्यार्थियों को चूना लगा रहे हैं जो विद्यार्थी गरीब है जो एक एक रुपए जोड़कर पुस्तक मंगवा ता है वह यही उम्मीद करता है कि पुस्तक अच्छी मिले वह बढ़िया बाइंडिंग में होता कि उसे पढ़ते हुए आसानी हो अच्छी हो लेकिन यह दोनों मिलकर चूना लगा रहे हैं।
Complaint Against : Pappu Singh Parjapat & Rajdeep Book Depot Jodhpur, Rajasthan

Share Now Ask Question Reply Now Contact Submit Complaint

Related complaints

Complaints

    Service issue | Complaint | Query | Feedback | Suggestion | Reply

    Write your Consumer Complaints at forum, talk to members having similar complaints. Consumer Court, Consumer Complaint, Help to file Consumer Complaint Court, Address of Consumer Courts, Complaint against mobile phone service Online Consumer Complaint, Complaint against government department How to trap a bribe seeker Complaint.